अमेज़ॅन ने अपने 2022 हार्डवेयर इवेंट में नए इको और अन्य प्रोडक्ट्स की घोषणा की, जानिए फीचर्स और कीमत

इंडिया न्यूज़, Gadget News : Amazon ने इको लाइनअप के तहत नए प्रोडक्ट्स के एक समूह की घोषणा की है। इनमें एक नया इको डॉट, इको डॉट किड्स, इको डॉट विद क्लॉक और इको ऑटो डिवाइस शामिल हैं। साथ ही, ब्रांड ने एक नए फायर टीवी क्यूब और एलेक्सा वॉयस रिमोट प्रो की भी घोषणा की है। इको डॉट, इको डॉट किड्स, और इको डॉट विद क्लॉक को कुछ बड़े अपग्रेड मिलते हैं और अब ईरो राउटर टेक्नोलॉजी के साथ वाईफाई एक्सटेंडर के रूप में भी काम कर सकते हैं। आइए Amazon के नए प्रोडक्ट्स की स्पेसिफिकेशन्स, फीचर्स और कीमतों पर एक नज़र डालते है

इको डॉट के फीचर्स और कीमत

इको डॉट के लेटेस्ट वर्जन का डिज़ाइन अपने पूर्ववर्ती की तरह ही है, जिसका मतलब है कि यह गोलाकार आकार में आता है। हालांकि, ऑल-न्यू इको डॉट को कुछ अपग्रेड मिले हैं, जिसमें ईरो राउटर टेक्नोलॉजी को शामिल करना शामिल है। इस नई तकनीक के साथ, इको डॉट स्पीकर अब मेश वाईफाई एक्सटेंडर के रूप में काम कर सकते हैं।

इको डॉट में फुल-रेंज ड्राइवर हैं और यह अपने पूर्ववर्ती के रूप में डबल बास प्रोडूस कर सकता है। इसमें एक बिल्ट-इन एक्सेलेरोमीटर भी है जो यूज़र्स को इसे टैप जेस्चर के साथ भी संचालित करने देता है। इसकी कीमत $50 है जो लगभग 4,080 रुपये है।

इको डॉट किड्स के फीचर्स और कीमत

नए इको डॉट किड्स में इको डॉट जैसी ही खूबियां हैं, लेकिन इसका डिज़ाइन उससे बिल्कुल अलग है। इको डॉट किड्स उल्लू और ड्रैगन डिजाइन में आते हैं और अमेज़ॅन जल्द ही उल्लू और ड्रैगन दोनों वर्जन के लिए विशिष्ट आवाज जोड़ देगा। इको डॉट किड्स की कीमत $60 है जो लगभग 4,900 रुपये है।

इको ऑटो के फीचर्स और कीमत

इको ऑटो अपने पूर्ववर्ती की तुलना में एक पतला डिजाइन पेश करता है। यह एक एडहेसिव माउंट के साथ आता है जो इसे कार में रखना आसान बनाता है। इको ऑटो में पांच माइक्रोफ़ोन हैं और जिसका उपयोग सड़क के किनारे सहायता के लिए कॉल करने के लिए भी किया जा सकता है। इको ऑटो की कीमत $55 है, जो लगभग 4,500 रुपये है।

घड़ी के साथ इको डॉट की विशेषताएं और कीमत

इको डॉट विद क्लॉक को भी इको डॉट की तरह ही अपग्रेड मिला है, लेकिन यह हाई-डेंसिटी डॉट टेक्नोलॉजी के साथ आता है जो टेक्स्ट की जानकारी जैसे समय और तापमान को तेज बना देगा। इको डॉट विद क्लॉक पहले की तुलना में अधिक जानकारी प्रदर्शित कर सकता है और इसकी कीमत $ 60 है, जो इको डॉट किड्स के समान है।

फायर टीवी क्यूब भी एचडीएमआई इनपुट पोर्ट के साथ आता है, ताकि यूज़र्स अन्य मनोरंजन डिवाइस जैसे डीटीएच बॉक्स, साउंड बार, और बहुत कुछ कनेक्ट कर सकें। फायर टीवी क्यूब में एक यूएसबी पोर्ट भी है जिसका उपयोग वीडियो कॉल के लिए वेबकैम को जोड़ने के लिए किया जा सकता है। इससे यूजर्स वॉयस कमांड से वीडियो कॉल कर सकेंगे। फायर टीवी वाईफाई 6 और ईथरनेट कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। इसकी कीमत 139.99 डॉलर है लेकिन भारत में यह 13,999 रुपये में उपलब्ध होगी।

फायर टीवी क्यूब की विशेषताएं और कीमत

अमेज़ॅन ने एक नया फायर टीवी क्यूब भी पेश किया है जो एक ऑक्टा-कोर प्रोसेसर पैक करता है, जो 2.0GHz पर क्लॉक किया गया है। यह इसे अपने पूर्ववर्ती की तुलना में लगभग 20% तेज बनाता है। फायर टीवी क्यूब डॉल्बी विजन, एचडीआर और डॉल्बी एटमॉस के लिए सपोर्ट प्रदान करता है।

एलेक्सा वॉयस रिमोट प्रो

अमेज़ॅन ने एलेक्सा वॉयस रिमोट प्रो भी लॉन्च किया है जो अधिकांश फायर टीवी, स्ट्रीमिंग डिवाइस और स्मार्ट टीवी के साथ संगत है। इसमें रिमोट फाइंडर फीचर दिया गया है, यूज़र्स केवल एलेक्सा कह सकते हैं, अगर वे इसे गलत तरीके से ढूंढते हैं तो इसे ढूंढने के लिए माय रिमोट ऑप्शन ढूंढें। वॉयस रिमोट प्रो एक स्पीकर को पैक करता है और जैसे ही यूज़र्स रिमोट फाइंडर फीचर का उपयोग करेगा, यह बजना शुरू हो जाएगा।

वॉयस रिमोट में दो अनुकूलन योग्य बटन हैं जिन्हें स्मार्ट डिवाइस नियंत्रण सहित किसी भी चीज़ के लिए वन-टच शॉर्टकट बनाने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है। यह मोशन-एक्टिवेटिड बैकलिट बटन को भी स्पोर्ट करता है, इसलिए जब भी कोई अंधेरे वातावरण में रिमोट उठाएगा तो यह रोशन हो जाएगा। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 2,499 रुपये है।

ये भी पढ़े:- टाटा टियागो ईवी भारत में 8.49 लाख रुपये में हुई लॉन्च, जानिए खास फीचर्स

ये भी पढ़े:- इन त्योहारों पर नए 8 स्कूटर और बाइक लॉन्च करेगी Hero, ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भी है शामिल

ये भी पढ़ें : iPhone 14, iPhone 14 Plus और प्रो मॉडल लॉन्च: भारत में इतनी है कीमत, फीचर्स जान इसके दीवाने हो जाएंगे आप

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news