होम / Mangalsutra Astrology: शास्त्रो में मंगलसूत्र का खोना माना जाता है अशुभ, बरतें ये सावधानियां

Mangalsutra Astrology: शास्त्रो में मंगलसूत्र का खोना माना जाता है अशुभ, बरतें ये सावधानियां

Divya Gautam • LAST UPDATED : September 28, 2022, 6:08 pm IST

ज्योतिष शास्त्र और हिंदू धर्म के अनुसार महिलाओं के हर आभूषण का महत्व होता है और यह ग्रह-नक्षत्रों से भी संबंधित हैं। महिलाओं के आभूषण सोने और चांदी से बने होते हैं, ज्योतिष के अनुसार सोना गुरु का धातु है और अगर सोने के आभूषणों की देखभाल सही ढंग से नहा की जाए तो इससे गुरु ग्रह अशुभ हो जाता है। मंगलसूत्र अगर टूट जाए या कहीं खो जाए तो यह बहुत अशुभ माना जाता है आइए जानते है इसके पीछे की ज्योतिष विद्या।

क्या है मंगलसूत्र का महत्व?

मंगलसूत्र का संबंध भगवान शिव और माता पार्वती से है, मंगलसूत्र में कई सारे काले मोती एक धागे में पिरोए जाते हैं इन मोतियों के बिना मंगलसूत्र अधूरा माना जाता है। शास्त्रो के अनुसार इन मोतियों को भगवान शिव और माता पार्वती के बीच एक बंधन का प्रतीक माना गया है। मान्यता है कि मंगलसूत्र में सोना यानि स्वर्ण माता पार्वती और काले मोती भगवान शिव का प्रतीक हैं।

मंगलसूत्र का खोना क्यों होता है अशुभ?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी विवाहित स्त्री का मंगलसूत्र खो जाना बहुत अशुभ माना जाता है, कहा जाता है कि इसका असर पति की सेहत पर पड़ता है और उन्हें कोई ना कोई शारीरिक समस्या होने लगती है। मंगलसूत्र खोने की वजह से पति को जीवन में बहुत कष्ट उठाने पड़ते हैं। अगर मंगलसूत्र खो जाए या टूट जाए तो तुरंत गले में काला धागा पहन लें जब तक मंगलसूत्र नहीं बन जाता।

सूचना-यहां दी गई सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर ही आधारित है, इंडिया न्यूज ऐसे किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता। किसी भी जानकारी या मान्यता को मानने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।

ये भी पढ़े-Navratri Totke: नवरात्रि में असरदार साबित होते है लौंग के ये उपाय, हर परेशानी हो जाएगी दूर

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT