होम / प्रधानमंत्री सम्मान निधि की बड़ी अपडेट ,13 वीं किस्त का पैसा जनवरी के पहले सप्ताह में खाते में होंगे

प्रधानमंत्री सम्मान निधि की बड़ी अपडेट ,13 वीं किस्त का पैसा जनवरी के पहले सप्ताह में खाते में होंगे

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : January 2, 2023, 7:25 pm IST

INDIA NEWS (DELHI): प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 12 किस्त किसानों को मिल गया है। अब उन्हें 13वीं किस्त के मिलने का इंतजार है। 13वी क़िस्त भी जल्द मिलने वाली है। 13वीं किस्त को लेकर किसान ऑनलाइन केंद्रों के चक्कर काट रहे है।

जान सेवा केंद्र से बार बार जानकारी ले रहे हैं कि उनेक खाते में किसी तरह की अपडेशन की कोई गड़बड़ी तो नहीं हो गयी है। केंद्र सरकार ने एक बात तो साफ कर दिया है कि 13 वीं किस्त देश के किसी अपात्र को नहीं मिलने देगी।

मीडिया रिपोर्टर के अनुसार जनवरी के पहले सप्ताह में केंद्र सरकार प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 13 वीं किस्त किसानों के खाते में भेज सकती है।

देश के करीब आठ करोड़ से अधिक किसानों के खाते में भेजा जायेगा यह सम्मान निधि, फ़िलहाल इसको लेकर कोई सरकारी अपडेट नहीं आया है।

नए साल के पहले दिन मिल गयी थी 12वी क़िस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में 12 बार पैसे भेज चुकी है। लेकिन इस साल नए साल के पहले दिन पैसे नहीं पहुंच पाए।

1 जनवरी 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में 12वी क़िस्त भेज दी थी। साल 2022 में कुल 10 करोड़ किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपये भेज दिया गया।

इसके बावजूद भी 2 करोड़ से अधिक अपात्र और ई-केवाईसी अपडेट न करा पाने वाले किसान इस निधि से वंचित रहे।

13वी किस्त का अपडेट कैसे चेक करें

किसान केंद्र सरकार की अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाये। उसके नीचे फार्मर कॉर्नर मिलेगा। वहा बेनेफिशियरी लोगो का एक लिस्ट होगा।

उसमे अपना नाम चेक कर सकते हैं। केंद्र सरकार के द्वारा दी गये जानकारी के अनुसार सभी को अपना KYC अपडेट करना होगा। उसके बाद ही 13वी क़िस्त आपको मिलेगी।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT