होम / जेएनयू के रेक्टर अजय दुबे ने दिया इस्तीफा, एवीबीपी ने किया था प्रदर्शन

जेएनयू के रेक्टर अजय दुबे ने दिया इस्तीफा, एवीबीपी ने किया था प्रदर्शन

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 31, 2022, 1:56 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, JNU Rectar Resign): जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के रेक्टर अजय कुमार दुबे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। रेक्टर के खिलाफ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ने प्रदर्शन किया था। रेक्टर पर विश्वविद्यालय के पते पर एनजीओ चलाने का आरोप है.

विश्वविद्यालय प्रशासन ने रेक्टर का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के बैनर तले सैकड़ो छात्र, फेलोशिप जारी करने, छात्रावास में पीने के पानी की समस्या और पुस्तकालय से किताबें जारी न होने सहित अन्य बुनियादी समस्याओं को लेकर 12 अगस्त से धरने पर बैठे है.

रेक्टर का विवादों से रहा है नाता

18 अगस्त को छात्रों ने रेक्टर का घेराव किया था। आरोप है की 22 अगस्त को छात्र अपनी मांगो को लेकर रेक्टर के पास गए तो रेक्टर के इशारे पर छात्रों के साथ सुरक्षाकर्मियों ने मारपीट की। जिसमें दर्जनभर से ज्यादा छात्र-छात्राएं घायल हुए थे। प्रो. दुबे पर एक गर्भवती प्राध्यापक ने भी प्रताड़ित एवं शोषण करने का आरोप लगाया था.

छात्रों के साथ, विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने भी की अव्वय्यार संवाद फोरम (ASF) के अंतर्गत दो एनजीओ चलाने का आरोप रेक्टर पर लगाया था, जिनका पता जेएनयू कैंपस है। इन एनजीओ के नाम है, प्रवासी पहल संगठन (ODI) और अफ्रीकन स्टडीज एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ASAI).

पिछले महीने फैकल्‍टी सदस्यों के बीच अव्वय्यार संवाद फोरम ने दावा किया कि अजय दुबे, जो विश्वविद्यालय के रेक्टर- I हैं, उन्‍होंने “वित्तीय कुप्रबंधन” यानी फंड्स में गड़बड़ी की है और व्यक्तिगत और व्यावसायिक लाभ के लिए अपनी शक्ति और स्थिति का दुरुपयोग किया है.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT